What is http full form -और यह कैसे काम करता है 2022

|| What Is Http Full Form और यह कैसे काम करता है,full form of http,http full form in computer || 

प्यारे दोस्तों आप सभी के मन में यह जानने की बड़ी उत्सुकता होगी कि full form of http ( http ) क्या होता है और इसका प्रयोग कहां पर कर सकते हैं क्योंकि अगर आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो आपको सभी जगह पर HTTPS Or HTTP का इस्तेमाल किया जाता है और ऐसे में आप वेबसाइट पर इसका उपयोग करते रहते हैं तो अगर जानना चाहते हैं आप की Http क्या होता है or http full form क्या होता और इसका प्रयोग कहां करते हैं तो इस जानकारी के लिए आप नीचे दी गई पोस्ट को अंत तक पढ़े |

Http के बारे में रोचक जानकारी?

HTTP वर्ल्ड वाइड वेब के लिए डेटा संचार की नींव के रूप मैं काम करता है, जहां हाइपरटेक्स्ट दस्तावेज़ों में अन्य संसाधनों के लिए हाइपरलिंक शामिल होते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता आसानी से एक्सेस कर सकता है, उदाहरण के लिए जैसे एक उपयोग करता द्वारा माउस क्लिक या वेब ब्राउज़र में स्क्रीन टैप करके एक्सेस करना ।

जैसा की हम आपको बता दे की सन 1989 में सर्न में टिम बर्नर्स-ली द्वारा HTTP का विकास शुरू किया गया था जो की एक अंग्रेजी इंजीनियर और कंप्यूटर वैज्ञानिक है। वह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान के प्रोफेसर प्रोफेसर के रूप कार्यरत हैं
सर टिम जॉन बर्नर्स-ली ने 12 मार्च 1989 को एक सूचना प्रबंधन प्रणाली का प्रस्ताव रखा फिर उसी वर्ष के मध्य नवंबर में इंटरनेट के माध्यम से हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (HTTP) क्लाइंट और सर्वर के बीच पहला सफल संचार लागू किया गया।

http full form

http full form क्या है?

http full form – ( Hyper Text Transfer protocol होता है ):- hypertext ट्रांसफर प्रोटोकॉल एक एप्लिकेशन प्रोटोकॉल है जिसका उपयोग डेटा संचार के लिए किया जाता है। यह वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) में डेटा संचार का आधार है। यह वेब ब्राउज़र के लिए एक मानक प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को Internet पर जानकारी का आदान-प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है। किसी भी फाइल या पेज को एक्सेस करने के लिए ज्यादातर वेबसाइट्स द्वारा HTTP का इस्तेमाल किया जाता है। HTTP क्लाइंट सर्वर कंप्यूटिंग मॉडल में एक अनुरोध-प्रतिक्रिया प्रोटोकॉल है। यह इंटरनेट प्रोटोकॉल सूट के ढांचे के भीतर डिज़ाइन किया गया एक एप्लिकेशन लेयर प्रोटोकॉल है।

Hypertext  क्या है?

एक पाठ जिसमें इसके भीतर एक लिंक है, hypertext के रूप में जाना जाता है। यदि आप एक वेबपेज पर एक शब्द पर क्लिक करते हैं और यह आपको एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित करता है, तो इसका मतलब है कि आपने hypertext पर क्लिक किया है।

HTTP कैसे काम करता है?

जब आप किसी विशेष फ़ाइल या पृष्ठ तक पहुंचने के लिए अपने वेब ब्राउज़र में एक URL दर्ज करते हैं, तो प्रोटोकॉल सर्वर से जानकारी प्राप्त करता है और क्लाइंट से वेब पेज के लिए अनुरोध करता है। पृष्ठ के पते से पहले आपको http लिखना होगा।

What is http?

ध्यान दें :- प्यारे साथियों अगर आप केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क में सेव करके रखें और नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके हमारे टेलीग्राम और हमारे फेसबुक पेज से जुड़े अपने इस वेबसाइट  https://hinditime.org/ के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Jha

?? नई-नई योजनाओं की जानकारी के लिए हमसे जुड़ें??

? Follow US On Google News Click Here
? ✅Whatsapp Group Join Now Click Here
? ✅Facebook Page Click Here
? ✅Instagram Click Here
?✅ Telegram Channel  Click Here
? ✅Telegram Channel Sarkari Yojana New Click Here
? ✅Twitter Click Here
? ✅Website  Click Here

full form of http,full form of http,http full form in computer,http full form in computer

Leave a Comment